नमस्कार, आइए जानते हैं आज सुबह 11 बजे तक की उत्तर प्रदेश और देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें… 1. जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में आतंकी हमला, 1 जवान शहीद, 4 घायल; एक आतंकी भी ढेर
जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में शनिवार (27 जुलाई) की सुबह सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ में 1 जवान शहीद हो गया। मेजर समेत चार जवान घायल हैं। एक आतंकी के मारे जाने की खबर भी है। रिपोर्ट्स के अनुसार जवान कमकारी इलाके में सर्च ऑपरेशन कर रहे थे, तभी आंतकियों ने फायरिंग कर दी। जुलाई 2024 में अब तक जम्मू-कश्मीर में 9 बड़े आतंकी हमले हुए हैं। इनमें कुल 13 जवान शहीद हुए, जबकि सुरक्षाकर्मियों ने 12 आतंकियों को मारा गिराया। पिछले 27 दिन में यह नौवां आतंकी हमला है।
पढ़ें पूरी खबर… 2. दिल्ली में नीति आयोग की बैठक, सीएम योगी पहुंचे, मोदी-भागवत से करेंगे मुलाकात
यूपी सरकार में खींचतान के बीच सीएम योगी की आज दिल्ली में पीएम मोदी से मुलाकात होगी। इसमें सीएम यूपी में लोकसभा चुनाव में भाजपा के कमजोर प्रदर्शन की रिपोर्ट सौंपेंगे। सीएम योगी की मोहन भागवत से भी मुलाकात की चर्चा है। भागवत दिल्ली में हैं। हालांकि, इसकी ऑफिशियल जानकारी नहीं है। राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में नीति आयोग की बैठक चल रही है। इसमें सीएम योगी भी हैं। दोनों डिप्टी सीएम केशव मौर्य और ब्रजेश पाठक भी दिल्ली में हैं।
पढ़ें पूरी खबर 3. राहुल गांधी को नए बंगले का ऑफर, लोकसभा सदस्यता जाने के बाद छोड़ा था पुराना घर
कांग्रेस नेता और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी को नया बंगला ऑफर किया गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक दिल्ली के सुनहरी बाग रोड स्थित बंगला नंबर 5 राहुल गांधी का नया घर हो सकता है। लोकसभा में नेता विपक्ष होने के कारण उन्हें कैबिनेट मंत्री का दर्जा प्राप्त है, जो उन्हें टाइप-8 बंगले का हकदार बनाता है। राहुल की बहन प्रियंका गांधी वाड्रा भी बंगले का दौरा करने पहुंची थीं। मोदी सरनेम मामले में 2 साल की सजा मिलने के बाद 22 अप्रैल 2023 को उन्हें सरकारी बंगला खाली करना पड़ा था। उस समय वे 12, तुगलक लेन में रह रहे थे।
पढ़ें पूरी खबर… 4. रामपुर में ढाई साल की बच्ची नाले में बही, 17 दिन बाद आगरा से मानसून की एंट्री
यूपी में 17 दिन के ब्रेक के बाद मानसून फिर से आगरा के रास्ते पहुंच गया है। 3 से 4 दिनों में मानसून के बादल पूरे प्रदेश में छा सकते हैं। आज 22 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी है। इसमें से 12 जिले वेस्ट यूपी के ही हैं। रामपुर में ढाई साल की बच्ची नाले में बह गई। मासूम घर के बाहर नाले के स्लैब पर बैठकर खेल रही थी। खेलते-खेलते नाले में गिर गई और बहकर तालाब में चली गई। बुलडोजर से मासूम की तलाश की गई, लेकिन उसका पता नहीं चला।
पढ़ें पूरी खबर 5. NEET पेपर लीक- धनबाद से एक और गिरफ्तारी, CBI को तालाब से बोरी में भरे मोबाइल मिले
NEET पेपर लीक मामले में पटना की CBI टीम ने धनबाद से एक और गिरफ्तारी की है। गिरफ्तार होने वाले शख्स का नाम पवन है और वह पेश से कार ड्राइवर बताया जा रहा है। CBI ने पवन को धनबाद की कंबाइंड बिल्डिंग के पास से गिरफ्तार किया है। पवन की गिरफ्तारी के बाद उसकी निशानदेही पर CBI की टीम शहीद गुरुदास चटर्जी फुटबॉल मैदान के पास भाटबांध तालाब पहुंची। स्थानीय गोताखोरों की मदद से CBI ने यहां से एक सीमेंट की बोरी से एक दर्जन टूटे हुए मोबाइल, दो इंसुलेटर और गले हुए कई डॉक्यूमेंट्स बरामद किए हैं।
पढ़ें पूरी खबर… 6. यूपी में BJP विधायक ने लौटाई सुरक्षा:कहा-घर बैठकर ड्यूटी करने वाले 2 सुरक्षाकर्मी नहीं चाहिए
गाजियाबाद के लोनी क्षेत्र से BJP विधायक नंदकिशोर गुर्जर ने अपनी सुरक्षा लौटा दी। विधायक ने शुक्रवार रात 11.55 बजे X पर पोस्ट लिखकर ये जानकारी दी। ठीकरा गाजियाबाद के पुलिस कमिश्नर अजय कुमार मिश्र पर फोड़ा है। नंदकिशोर गुर्जर ने X पर लिखा- मुझे देश और देश के बाहर से धमकी मिली। मुझ पर जानलेवा हमले तक हुए हैं। हत्या का षडयंत्र करते हुए अपराधी गिरफ्तार हुए हैं। इसके बावजूद गाजियाबाद पुलिस कमिश्नर ने मेरी सुरक्षा हटा दी।
पढ़ें पूरी खबर 7. पुणे पोर्श केस में 900 पन्नों की चार्जशीट दाखिल, नाबालिग आरोपी का नाम नहीं
पुणे पोर्श केस में पुलिस ने करीब दो महीने बाद 900 पन्नों की चार्जशीट दाखिल की है। चार्जशीट में 17 साल के नाबालिग आरोपी का नाम शामिल नहीं किया गया है। नाबालिग का मामला जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड (JJB) के सामने है। आरोपी ने 18-19 मई की रात पुणे के कल्याणी नगर इलाके में IT सेक्टर में काम करने वाले बाइक सवार युवक-युवती को टक्कर मारी थी, जिससे दोनों की मौत हो गई थी। घटना के समय आरोपी नशे में था। वह 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पोर्श स्पोर्ट्स कार चला रहा था।
पढ़ें पूरी खबर… 8. आजमगढ़ DIG सीओ से बोले-पैसे लेते हो, शर्म नहीं आती
भरौली यूपी-बिहार बॉर्डर पर अवैध वसूली के सिंडिकेट का भंडाफोड़ होने के बाद से आजमगढ़ मंडल के DIG बलिया में हैं। शुक्रवार रात उन्होंने पुलिस अफसरों की बैठक बुलाई। इसमें बैरिया के सीओ उस्मान को फटकार लगाई। कहा- पैसा लेते आपको शर्म नहीं आती। खूंटी पर टांग दो अपनी वर्दी। डीआईजी ने बलिया के एसपी विक्रांत वीर और पुलिस के आला अधिकारियों की जमकर क्लास लगाई। कहा- अपनी जमीर झांक कर देखो। रक्षक बनकर आए हो, भक्षक बने बैठे हो।
पढ़ें पूरी खबर 9. प्राइवेट मोबाइल कंपनियों के टैरिफ में बढ़ोतरी का असर, BSNL से 15 दिन में 15 लाख ग्राहक जुड़े
प्राइवेट मोबाइल कंपनियों के टैरिफ में जुलाई से 25% तक बढ़ोतरी हो गई है। इसके बाद BSNL से ग्राहक जुड़ने लगे हैं। जुलाई के शुरुआती 15 दिन में ही 15 लाख से ज्यादा ग्राहक जोड़ चुकी है। मई में 15 हजार नए कस्टमर बने थे। BSNL में पोर्टिंग यानी दूसरी कंपनी से शिफ्ट होने वाले ग्राहक भी बढ़ रहे हैं। इसमें यूपी, बंगाल, आंध्र शीर्ष पर हैं। दो दशक पहले भारतीय टेलीकॉम बाजार में 18% से ज्यादा हिस्सेदारी वाली BSNL की मौजूदा हिस्सेदारी 2.5% से भी कम बची है।
पढ़ें पूरी खबर… 10. पेरिस ओलिंपिक में आज से मेडल की रेस, 8 खेलों के 22 मेडल इवेंट होंगे; 4 भारतीय शूटर्स पर नजरें
पेरिस ओलिंपिक-2024 में आज से मेडल की रेस शुरू होगी। शनिवार को 8 खेलों के 22 मेडल इवेंट होंगे। इनमें से भारतीय खेलप्रेमियों की नजर शूटर्स पर होंगी, क्योंकि दोपहर 3 बजे राइफल 10 मीटर कैटेगरी का गोल्ड मैडल मैच खेला जाएगा। इस कैटेगरी में भारत के 4 निशानेबाज अपनी-अपनी दावेदारी पेश करेंगे। इसके अलावा भारतीय खिलाड़ी बैडमिंटन, मुक्केबाजी, हॉकी समेत कुल सात खेलों में हिस्सा लेंगे। भारत का पहला मैच दोपहर 12:30 बजे शूटिंग का होगा। आखिरी मैच रात 12 बजे के बाद बॉक्सिंग में होगा।
पढ़ें पूरी खबर…

By

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Subscribe for notification