पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम, वाराणसी से संबंधित वाराणसी, आजमगढ़, प्रयागराज, मिर्जापुर, गोरखपुर और बस्ती क्षेत्र में एक अप्रैल से 8 जून तक 1050 ट्रांसफॉर्मर जल जाने पर निगम ने सख्ती दिखाई है। 

निगम ने निर्बाध आपूर्ति नहीं करवा पाने पर 70 अभियंता पर कार्रवाई की है। सभी को आरोप पत्र जारी किया गया है।

69 दिन में जले 1050 ट्रांसफॉर्मर 

गर्मी के मौसम में लगातार ट्रांसफार्मरों के ओवरलोडिंग में जलने की सूचना मिलती है। ऐसे में कई मोहल्ले और इलाके कई दिनों तक बिना विद्युत आपूर्ति कर रहते हैं। जिनकी शिकायत आला अधिकारियों सही निगम कार्यालय पर भी आम जनता द्वारा की जाती है।

ऐसे में पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम ने 69 दिनों में पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम से संबंध मंडलों में क्षतिग्रस्त ट्रांसफार्मरों को समय से नहीं बदलने की वजह 1050 ट्रांसफॉर्मर जल गए। इससे निर्बाध विद्युत आपूर्ति को झटका लगा।

सर्वाधिक प्रयागराज मंडल में जले ट्रांसफॉर्मर 

प्रयागराज में पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम से संबंधित करीब 778 ट्रांसफॉर्मर 69 दिनों में जले। जो सर्वाधिक है। 

ऐसे में यहां के अधीक्षण अभियंता भी कार्रवाई करते हुए उन्हें आरोप पत्र देते हुए स्पष्टीकरण मांगा गया है।

लगातार दिए जा रहे थे निर्देश फिर भी बरती लापरवाही  

पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम के अधिकारी ने बताया- इस बार पड़ी प्रचंड गर्मी में मुख्यालय से लगातार मौखिक एवं वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से अर्थिंग, उचित रेटिंग की फ्यूज, आयल, लोड शिफ्टिंग, क्षमता वृद्धि आदि ट्रांसफॉर्मर खराब होने की दिशा में निर्देश दिया जा रहा था पर 70 अभियंताओं ने इस ओर ध्यान नहीं दिया ऐसे में सभी को नोटिस दी गई है।

पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम, वाराणसी से संबंधित वाराणसी, आजमगढ़, प्रयागराज, मिर्जापुर, गोरखपुर और बस्ती क्षेत्र में एक अप्रैल से 8 जून तक 1050 ट्रांसफॉर्मर जल जाने पर निगम ने सख्ती दिखाई है। निगम ने निर्बाध आपूर्ति नहीं करवा पाने पर 70 अभियंता पर कार्रवाई की है। सभी को आरोप पत्र जारी किया गया है।69 दिन में जले 1050 ट्रांसफॉर्मर गर्मी के मौसम में लगातार ट्रांसफार्मरों के ओवरलोडिंग में जलने की सूचना मिलती है। ऐसे में कई मोहल्ले और इलाके कई दिनों तक बिना विद्युत आपूर्ति कर रहते हैं। जिनकी शिकायत आला अधिकारियों सही निगम कार्यालय पर भी आम जनता द्वारा की जाती है।ऐसे में पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम ने 69 दिनों में पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम से संबंध मंडलों में क्षतिग्रस्त ट्रांसफार्मरों को समय से नहीं बदलने की वजह 1050 ट्रांसफॉर्मर जल गए। इससे निर्बाध विद्युत आपूर्ति को झटका लगा।सर्वाधिक प्रयागराज मंडल में जले ट्रांसफॉर्मर प्रयागराज में पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम से संबंधित करीब 778 ट्रांसफॉर्मर 69 दिनों में जले। जो सर्वाधिक है। ऐसे में यहां के अधीक्षण अभियंता भी कार्रवाई करते हुए उन्हें आरोप पत्र देते हुए स्पष्टीकरण मांगा गया है।लगातार दिए जा रहे थे निर्देश फिर भी बरती लापरवाही  पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम के अधिकारी ने बताया- इस बार पड़ी प्रचंड गर्मी में मुख्यालय से लगातार मौखिक एवं वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से अर्थिंग, उचित रेटिंग की फ्यूज, आयल, लोड शिफ्टिंग, क्षमता वृद्धि आदि ट्रांसफॉर्मर खराब होने की दिशा में निर्देश दिया जा रहा था पर 70 अभियंताओं ने इस ओर ध्यान नहीं दिया ऐसे में सभी को नोटिस दी गई है। 

By

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Subscribe for notification