नमस्कार, आइए जानते हैं आज सुबह 11 बजे तक की उत्तर प्रदेश और देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें 1. बिजनौर में कार पर पलटा ट्रक, कारोबारी जिंदा जला बिजनौर में मंगलवार को चलती कार पर एक तेज रफ्तार ट्रक पलट गया। हादसे में कार चला रहे कारोबारी सीट में फंस गया। आग लगने से परिवार के सामने ही कारोबारी की जिंदा जलकर मौत हो गई। कार सवार 5 लोगों को रेस्क्यू कर लिया गया। इसमें 2 महिलाएं और 3 बच्चे हैं। पढ़ें पूरी खबर 2. कोवीशील्ड वैक्सीन से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा, कंपनी ने स्वीकारा ब्रिटेन फार्मा कंपनी एस्ट्राजेनेका ने स्वीकार किया है कि उनकी कोविड-19 वैक्सीन से खतरनाक साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। एस्ट्राजेनेका की इस वैक्सीन को भारत में कोवीशील्ड के नाम से जाना जाता है। इस वैक्सीन से TTS हो सकता है। जिसमें शरीर में खून के थक्के जम जाते हैं और प्लेटलेट्स की संख्या गिर जाती है। इसकी वजह से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का भी खतरा होता है। भारत में कोवीशील्ड की 175 करोड़ डोज लगी हैं।
पढ़ें पूरी खबर… 3. प्रयागराज देश में 5वां सबसे गर्म शहर, यूपी के 31 शहरों में हीटवेव का अलर्ट यूपी में हीटवेव का कहर बरकरार है। पूर्वी यूपी के 31 जिलों में आज भी हीटवेव का अलर्ट है। 30-40 KM की स्पीड से गर्म हवाएं चलेंगी। सोमवार को प्रयागराज देश का 5वां सबसे गर्म शहर रहा। अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। बढ़ती गर्मी के कारण प्रदेश के स्कूलों की टाइमिंग बदल दी गई है। पढ़ें पूरी खबर 4. कंपनी बोली- नेस्ले बेबी फूड्स में एक्सट्रा शुगर तय सीमा के अंदर नेस्ले ने बेबी प्रोडक्ट ‘सेरेलेक’ में एक्सट्रा शुगर वाले मामले में सफाई देते हुए कहा, कंपनी भारत में किसी भी नियम का उल्लंघन नहीं करती है। नेस्ले इंडिया के चेयरमैन और MD सुरेश नारायण ने बताया, FSSAI के हिसाब से 100 ग्राम फीड (सेरेलेक) में एक्सट्रा शुगर की अधिकतम मात्रा 13.6 ग्राम होनी चाहिए, जबकि नेस्ले बेबी फूड में यह 7.1 ग्राम होता है।
पढ़ें पूरी खबर… 5. संभल से सपा प्रत्याशी जियाउर्रहमान पर FIR, मुख्तार-अतीक के नाम पर मांगे थे वोट संभल से सपा प्रत्याशी जियाउर्रहमान बर्क के खिलाफ आचार संहिता उल्लंघन के मामले में FIR दर्ज हुई है। उन पर आजम खान, मुख्तार अंसारी और अतीक अहमद के नाम पर वोट मांगने का आरोप है। चुनावी सभा में बर्क ने कहा था- आजम, अतीक और मुख्तार की कुर्बानी बेकार नहीं जाने देना। उन पर जो जुल्म हुए हैं उसके बदले BJP का सूपड़ा साफ कर देना। पढ़ें पूरी खबर 6. चार धाम यात्रा में पहली बार श्रद्धालुओं की संख्या सीमित उत्तराखंड में चार धाम यात्रा 10 मई से शुरू हो रही है। पर्यटन विभाग ने पहली बार श्रद्धालुओं की प्रतिदिन की संख्या सीमित कर दी है। एक दिन में 15 हजार श्रद्धालु केदारनाथ धाम, 16 हजार लोग बद्रीनाथ धाम, 9 हजार श्रद्धालु यमुनोत्री तो 11 हजार लोग गंगोत्री में दर्शन कर सकेंगे। यानी चारों धाम में रोजाना 51 हजार लोग दर्शन करेंगे। पिछले साल रोजाना 60 हजार से अधिक तीर्थयात्री दर्शन के लिए पहुंचे रहे थे।
पढ़ें पूरी खबर… 7. मंत्री नंदी बोले- राहुल, अखिलेश पर थूक कर चाटने वाली कहावत सही बैठती है हाथरस में कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने कहा- राहुल और अखिलेश पर थूक कर चाटने वाली कहावत सही बैठती है। इनकी जोड़ी टीपू और पप्पू की है। पहले भी एक बार साथ आ चुकी है। गूगल पर सर्च कर लीजिए, पिछले 15-17 साल में किसी ने अपने बेटे का नाम राहुल नहीं रखा। अब इनकी मूर्खता का क्या जवाब दें।
पढ़ें पूरी खबर 8. आउटर मणिपुर के 6 पोलिंग बूथों पर दोबारा वोटिंग, हिंसा के चलते चुनाव रद्द हुआ था मणिपुर आउटर लोकसभा सीट के 6 पोलिंग सेंटर पर आज दोबारा वोटिंग हो रही है। 26 अप्रैल को दूसरे फेज की वोटिंग के दौरान यहां हिंसा हुई थी। साथ ही EVM-VVPAT तोड़ी गई थीं। इसके बाद चुनाव आयोग ने यहां वोटिंग को शून्य घोषित कर दिया था। इससे पहले मणिपुर इनर लोकसभा सीट के 11 बूथ पर भी 22 अप्रैल को दोबारा वोटिंग हुई थी।
पढ़ें पूरी खबर… 9. प्रयागराज से फर्जी दरोगा गिरफ्तार, पुलिस भर्ती के नाम पर लाखों वसूले प्रयागराज पुलिस ने फर्जी दरोगा को गिरफ्तार किया है। पुलिस उसे लंबे समय से तलाश रही थी। कई जिलों में वह लाखों की ठगी कर चुका था। कहीं पुलिस में भर्ती कराने के नाम पर ठगता, तो कहीं हथियार के लाइसेंस बनवाने के नाम पर वसूली करता। लोग उसकी वर्दी के रौब के झांसे में आ जाते थे। पढ़ें पूरी खबर 10. केजरीवाल की गिरफ्तारी को लेकर लगातार दूसरे दिन SC में सुनवाई दिल्ली CM अरविंद केजरीवाल की न्यायिक हिरासत पर आज सुप्रीम कोर्ट में लगातार दूसरे दिन सुनवाई होगी। ED ने केजरीवाल को दिल्ली शराब नीति केस में 21 मार्च को गिरफ्तार किया था। उन्हें राऊज एवेन्यू कोर्ट ने 1 अप्रैल को न्यायिक हिरासत में 15 अप्रैल तक के लिए तिहाड़ भेज दिया था। इसके बाद कोर्ट ने उनकी न्यायिक हिरासत 23 अप्रैल और फिर 7 मई तक बढ़ा दी थी।
पढ़ें पूरी खबर…

By

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Subscribe for notification