नमस्कार, आइए जानते हैं आज सुबह 11 बजे तक की उत्तर प्रदेश और देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें… 1. टीम इंडिया ICC चैंपियन्स ट्रॉफी खेलने पाकिस्तान नहीं जाएगी, दुबई में हो सकते हैं मैच
अगले साल पाकिस्तान में होने वाली चैंपियन्स ट्रॉफी खेलने के लिए भारत की टीम पाकिस्तान नहीं जाएगी। बीसीसीआई भारत के मैच पाकिस्तान की जगह दुबई में कराने के लिए आईसीसी से कहेगा। पिछले साल पाकिस्तान में हुई एशिया कप सीरीज में खेलने भी भारत नहीं गया था। भारत के मैच तब श्रीलंका में कराए गए थे।
पढ़ें पूरी खबर… 2. यूपी में 12 जिलों के 800 गांवों में बाढ़, 24 घंटे में 32 मौतें
पहाड़ों पर बारिश से यूपी की नदियां उफान पर हैं। पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, श्रावस्ती समेत 12 जिलों के करीब 800 गांवों में बाढ़ जैसे हालात हैं। सबसे ज्यादा भयावह स्थिति पीलीभीत और लखीमपुर खीरी में है। यहां NDRF और SDRF की टीमें रेस्क्यू में लगी हैं। प्रदेश में 24 घंटे में बाढ़-बारिश से जुड़े हादसे में 32 की जान गई है। आज 37 जिलों में बारिश की चेतावनी है।
पढ़ें पूरी खबर 3. ED बोली- केजरीवाल शराब नीति केस के सरगना-साजिशकर्ता, सातवीं चार्जशीट पेश
शराब नीति केस में ED ने दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट में सातवीं सप्लीमेंट्री चार्जशीट पेश की। 208 पेज की इस चार्जशीट में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को केस का सरगना और साजिशकर्ता बताया गया। चार्जशीट में कहा गया कि स्कैम से मिला पैसा आम आदमी पार्टी पर खर्च हुआ है। केजरीवाल ने 2022 में हुए गोवा चुनाव में AAP के चुनाव अभियान में यह पैसा खर्च किया। दावा किया गया है कि केजरीवाल ने शराब बेचने के कॉन्ट्रेक्ट के लिए साउथ ग्रुप के सदस्यों से 100 करोड़ रुपए की रिश्वत मांगी थी।
पढ़ें पूरी खबर… 4. टीचर को कैंडी क्रश खेलते DM ने पकड़ा, मोबाइल चेक किया तो हैरान रह गए
संभल डीएम ने प्राइमरी स्कूल के टीचर को स्कूल में कैंडी क्रश गेम खेलते पकड़ लिया। मोबाइल की हिस्ट्री चेक कराई तो हैरान रह गए। मास्टर साहब करीब 3 घंटे से मोबाइल में ही व्यस्त थे। करीब डेढ़ घंटे से गेम खेल रहे थे। इस दौरान यूट्यूब-फेसबुक और इंस्टाग्राम भी चलाया। डीएम डॉ. राजेंद्र पैंसिया ने टीचर प्रियम गोयल को जमकर फटकार लगाई। फिर बच्चों की कॉपियां चेक कीं, तो 1 पेज में 30 गलतियां मिलीं। डीएम ने टीचर को तत्काल सस्पेंड कर दिया।
पढ़ें पूरी खबर 5. NEET-UG काउंसलिंग जुलाई के तीसरे हफ्ते से होगी, SC में आज फिर सुनवाई
NEET-UG में गड़बड़ी को लेकर याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई होनी है। सुप्रीम कोर्ट में NEET-UG में गड़बड़ी को लेकर 38 याचिकाओं लगाई गई हैं। इनमें से 34 याचिकाएं स्टूडेंट्स, टीचर्स और कोचिंग इंस्टीट्यूट्स ने, जबकि 4 याचिकाएं नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने लगाई हैं। इससे एक दिन पहले केंद्र और NTA ने 10 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट में एफिडेविट दायर किए। केंद्र ने अपने एफिडेविट बताया कि NEET काउंसलिंग जुलाई के तीसरे हफ्ते से शुरू होगी। काउंसलिंग चार राउंड में की जाएगी।
पढ़ें पूरी खबर… 6. यूपी समेत 4 राज्यों में 100 करोड़ की ठगी, 1 लाख पर हर महीने 7 हजार का लालच
यूपी, उत्तराखंड समेत 5 राज्यों में 100 करोड़ से अधिक की ठगी के आरोपी को प्रयागराज STF ने नागपुर से अरेस्ट किया। आरोपी ज्ञानेश पाठक JKV मल्टीस्टेट क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड के नाम पर ठगी करता था। उस पर बरेली में 25 हजार और उत्तराखंड में 50 हजार रुपए का इनाम घाषित था। यूपी, राजस्थान, मध्यप्रदेश और उत्तराखंड में धोखाधड़ी के 39 मुकदमे दर्ज हैं।
पढ़ें पूरी खबर 7. ट्रम्प की सजा का ऐलान आज, पोर्न-स्टार केस में दोषी: पैसे देकर चुप कराने का आरोप
पोर्न स्टार केस में दोषी पाए डोनाल्ड ट्रम्प को आज सजा सुनाई जाएगी। 30 मई को कोर्ट ने पोर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल को पैसे देकर चुप कराने और इलेक्शन कैंपेन के दौरान बिजनेस रिकॉर्ड में हेराफेरी करने के मामले में ट्रम्प को दोषी पाया था। न्यूयॉर्क में लगभग 6 हफ्तों तक चली सुनवाई में पूर्व राष्ट्रपति करीब 34 आरोपों में दोषी पाए गए हैं। मामला 2016 में उनके अमेरिका का राष्ट्रपति चुने जाने से पहले का है। अमेरिकी इतिहास में पहली बार किसी प्रेसिडेंट पर आपराधिक केस चलाया गया।
पढ़ें पूरी खबर… 8. फिरोजाबाद में 75 बीघा जमीन पर कब्जा, SDM-तहसीलदार समेत 5 निलंबित
फिरोजाबाद में विवादित 75 बीघा जमीन अपने रिश्तेदारों के नाम कराने के मामले में शासन ने बड़ी कार्रवाई की। एसडीएम, नायब तहसीलदार, कानूनगो और एसडीएम के पेशकार को निलंबित कर दिया। अपने पिता के नाम बैनामा कराने वाले लेखपाल अभिलाश पर पहले ही कार्रवाई हो चुकी है। ये जमीन सरदार सिंह की थी। इसको लेकर तीन पक्षों में विवाद था। जिसका फायदा इन अधिकारियों ने उठाया।
पढ़ें पूरी खबर 9. ट्रेनी IAS ने हलफनामे में मानसिक रूप से अक्षम बताया, बोलीं- देखने में भी दिक्कत
महाराष्ट्र की एक ट्रेनी IAS अफसर पूजा खेडकर ने UPSC को दिए एक हलफनामे में दावा किया है कि वह मानसिक रूप से अक्षम हैं और उन्हें देखने में भी दिक्कत होती है। पूजा ने मेडिकल टेस्ट देने से 6 बार मना किया था। मेडिकल टेस्ट देना जरूरी होता है। हालांकि ये साफ नहीं हुआ है कि जब पूजा ने एग्जाम में शामिल होने से मना कर दिया था तो फिर सिलेक्शन क्यों और कैसे हुआ? पूजा 2023 की IAS अफसर हैं और अहमदनगर की रहने वाली हैं।
पढ़ें पूरी खबर… 10. मुंबई BMW केस- आरोपी ने गर्लफ्रेंड को 40 फोन किए, 2 घंटे उसके घर रुका
मुंबई हिट-एंड-रन केस के आरोपी और शिवसेना नेता राजेश शाह के बेटे मिहिर शाह को पुलिस ने 9 जुलाई को गिरफ्तार किया था। उसे 7 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा गया है। एक्सीडेंट करने के बाद मिहिर रिक्शा लेकर गोरेगांव में अपनी गर्लफ्रेंड के घर गया। एक्सीडेंट से गर्लफ्रेंड के घर पहुंचने तक मिहिर ने 40 बार गर्लफ्रेंड से फोन पर बात की। वह गर्लफ्रेंड के घर 2 घंटे रुका। इसके बाद मिहिर की बहन उसकी गर्लफ्रेंड के घर आई और भाई को लेकर बोरीवली स्थित अपने घर चली गई।
पढ़ें पूरी खबर…

By

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Subscribe for notification